how to zip a file or folder full guide in hindi

 how to zip a file or folder full guide in hindi

क्या आप zip file का use करना जानते हैं?  हममें से बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें zip file का यूज करना आता है और बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिन्हें नहीं आता। कुछ लोगों ने zip file का नाम सुना है लेकिन उसपर कभी काम नहीं किया। क्‍या आपने भी zip file का सिर्फ नाम ही सुना है?

दोस्तों, इस पोस्ट में आप जानेंगे--

what is zip file | जिप फाइल क्‍या है?
why and where is the zip file used? | जिप फाइल क्यों और कहां यूज होती है?
how to zip a file or folder | फाइल फोल्डर को जिप कैसे करें?
how to unzip a file |  जिप फाइल को अनजिप कैसे करें?


zip file पर काम करना आसान भी है और जरूरी भी। आपको इसकी कभी भी जरूरत पड़ सकती है। अगर आप इस पोस्ट में बताई हुई जानकारी को ठीक से समझ लेंगे तो यह आपकी office life में भी बहुत काम आएगी। तो चलिए विस्तार से जानते हैं।

what is zip file? जिप फाइल क्या है?


zip file format का प्रयोग files और folder को compress करने और folder सहित files को internet या अन्‍य माध्‍यम से एक जगह से दूसरी जगह  transfer करने के लिए किया जाता है। zip files का extension “.zip” होता है। files को zip करके transfer करने से  हमारा time भी बचता है और internet की bandwidth भी बचती है। यह internet पर files को transfer  करने के लिए सबसे ज्‍यादा use किए जाने वाला file format है। zip file के अंदर जो data  होता है  उसे access करने के लिए zip file को  unzip/unpack करने की आवश्‍यकता होती है।

चलिए एक example से zip file को समझते हैं- मान लीजिये आपके पास 10-10 छोटी books के 20 बंडल हैं। मतलब आपके पास total 200 छोटी-छोटी books हैं। आप इन्‍हें  एक जगह से दूसरी जगह ले जाना चाहते हैं। इतनी सारी books एक साथ ले जाने के लिए आपको एक बैग की जरूरत होगी।  इन्‍हें आप बिना बैग के नहीं लेजा सकते। आप सोच रहे होंगे 200 books का weight तो बहुत ज्‍यादा हो जाएगा। बात सही है लेकिन  physical बैग और digital बैग (zip file) में अंतर होता  है।  :-)

zip file format एक बैग का काम करता है। books के बंडलों को आप 10-10 books वाले 20 folder मान सकते हैं और जो बंडलों में books हैं उन्‍हें आप files मान सकते हैं।

zip archive का क्यों और कहां यूज होता है?


हम internet से office से related files वगैरह download करते हैं तो वह ज्‍यादातर zip फार्मेट में होती हैं। जब हम computer के लिए software download करते हैं तो कई बार वह भी zip file में download होते हैं। इसका क्या कारण है​? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि zip file format का प्रयोग files को compress करने के लिए भी किया जाता है, आप नाम से ही समझ गए होंगे की compress से मेरा क्‍या मतलब है। मान लीजिए आपके पास 5-6 word file (.docx) या  excel file (.xlsx) फाइल हैं। उनका साइज 1 mb है। अगर आप इन files को zip कर देंगे तो इन files का size कम हो जाएगा, लगभग 200 kb । सोचिए 1 mb का पांचवा भाग। यानी अगर आपकी 1 mb की file 10 second में upload होती है तो zip करने से 2 second में ही upload हो जाएगी।

Note : mp4, mp3 video audio जैसी अन्‍य कई प्रकार की files ऐसी हैं जो पहले से ही compressed होती हैं। अगर आप इन्‍हें zip करके compress करने की कोशिश करेंगे तो आपको फाइल के साइज में ज्‍यादा अंतर नहीं दिखेगा।

बहुत बार हमें किसी folder को email करना होता है तो हम folder के अंदर की सभी files को select all करके attach कर देते हैं। यदि आपके folder के अन्दर भी folder है और उसमें files हैं तो आप उसे कैसे ईमेल में अटैच करेंगे? मतलब साफ है की आप folder को directly attach नहीं कर सकते। इसके लिए आप जिस folder को attach करना चाहते हैं उस folder की zip file बनानी होगी। zip file बन जाने के बाद ही आप उस folder को email में attatch कर सकते हैं।

how to zip a file or folder? - फाइल फोल्डर को zip कैसे करें?


zip file बनाने के लिए आप जिन files folder को add करना चाहते हैं उन्हें select करें। files को select करने के बाद files पर right click करें, send to > compressed (zipped) folder पर click करें।

how to zip a file screenshot 1

आपके सामने एक नई zip file बन जाएगी। उस file को अपनी मर्जी के हिसाब से rename करें, मैंने “my zip” name से rename किया है।

 screenshot 2

आपकी zip file तैयार है।

how to unzip a file? | जिप फाइल को अनजिप कैसे करें?


zip file पर double click करें।


how to unzip a file screenshot

  double click करने के बात आपकी zip file open हो जाएगी। अब खाली space में right click करें और right click menu में से “extract all” पर click करें।

unzip file screenshot 2

 
अपनी files folder को आप जहां extract करना चाहते हैं उस destination को browse पर click करके select करें और उसके बाद extract button पर click करें। इस प्रकार आपका data आपकी select की गई destination पर extract हो जाएगा।


unzip file screenshot 3
 
note:  अगर आप अपनी फाइल में कुछ editing करना चाहते हैं तो आपको file extract करना बहुत जरूरी है। बिना extract किये zip file में किसी फाइल को डबल क्लिक करने से फाइल editable नहीं होगी। आप फाइल का content देख तो सकते हैं लेकिन edit नहीं कर सकते।

दोस्तो! आपको "जिप फाइल कैसे बनायें" के बारे में अच्छी तरह जानकारी मिल गई होगी और आप अच्छी तरह समझ चुके होंगे की आपको zip file बनाने की कहां जरूरत पड़ सकती है। 

आशा करता हूं की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। आपको यह postअच्छी लगी तो हमारा Facebook Page जरूर like करें और अपने friends के साथ भी जरूर  shareकरें। आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो आप Comment के द्वारा पूछ/बता सकते हैं।

No comments:

TechAapTak. Powered by Blogger.