how to make pendrive bootable for installing OS - guide in hindi

how to make pendrive bootable for installing os -guide in hindi


जब हमारे computer / laptop की hard disk किसी कारण से corrupt हो जाती है या virus से infected हो जाती है तब हमें अपने computer को format करके दोबारा OS (operating system) install करना पड़ता है। ऐसा लगभग सभी के साथ होता है।

आजकल बहुत से laptop ऐसे आ रहे हैं जिनमें optical drive (dvd drive) होता ही नहीं। किसी कारण से अगर हमें उसमें दोबारा से operating system को install करने की जरूरत पड़ जाती है तो हमें समझ नहीं आता की आखिर बिना optical drive के os (windows या ubuntu) को कैसे install करें?

os का fresh install करने के लिए हमें bootable cd की जरूरत पड़ती है और आज कल cd का जमाना तो लगभग चला ही गया है। जब भी हमें किसी software, game या os की जरूरत होती है तो हम internet से download कर लेते हैं। software को हम आसानी से setup file से install कर लेते हैं लेकिन जब बात os को install करने की आती है तो हर किसी को bootable cd की याद आती है।

आज मैं आपको बताने वाला हूं pendrive को  bootable कैसे बनायें जिससे आप अपने pc/laptop पर किसी भी os को  pendrive से install कर सकते हैं, चाहे वह Linux हो या Windows।

how to make pendrive bootable for installing OS

pendrive को bootable बनाने के लिए आपको एक छोटे से tool (under 1 mb) software application को download करना होगा। इस tool का नाम है rufus। यह एक portable software है और बहुत fast काम करता है। इसका मतलब आपको इसको अपने pc/laptop पर install नहीं करना पड़ेगा। बस download की हुई software file पर double click करें, software open हो जाएगा। इस tool की help से आप (uefi or bios) support करने वाले computer पर os install कर सकते हैं। tool को developer की website से download करने के लिए  https://rufus.akeo.ie/ पर जाकर आप download कर सकते हैं।

warning: अपने usb pendrive को bootable बनाने से पहले pendrive में available अपने important data का backup ले लें। pendrive को bootable बनाने के process में इसे rufus (software) द्वारा format किया जायेगा।

How to use rufus ?

rufus software को open करें।


RUFUS setting screenshot
  1. अपना usb pendrive pc से connect करें और device menu में select करें।
  2. “mbr partition scheme for bios” select करें। अगर आपका पीसी uefi support करता है तो “gpt partition scheme for uefi” select करें।
  3. file system को “fat32 (default)” पर set करें।
  4. quick format check box को click (check) करें।
  5. “create a bootable disk using” check box को check करें। 
  6. यहां drop down menu से “iso image” select करें।
  7. इस icon पर click करके आप जिस operating system को bootable pendrive से install करना चाहते हैं उसकी iso image (i.e. windows 7.iso, ubuntu.iso, windows 10.iso)  को select करें।
  8. start पर click करें। click करते ही pendrive में पिछले डाटा को destroy करने की warning मिलेगी। ok पर click करें।
कुछ देर में आपका bootable usb pendrive तैयार हो जाएगा। आप जिस pc/laptop पर fresh windows या linux os को install करना चाहते कर सकते हैं। pc को pendrive से boot करने के लिए अपने bios / uefi setting में boot device order में usb को first पर सिलेक्ट करें।

आज की पोस्ट में आपने सीखा how to make pendrive bootable for installing OS, मुझे विश्वास है यह जानकारी आपके जरूर काम आयेगी। आपको यह postअच्छी लगी तो हमारा Facebook Page जरूर like करें और अपने friends के साथ भी जरूर  shareकरें। आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment जरूर करें।

No comments:

TechAapTak. Powered by Blogger.